Saturday 4 March 2017

मूत्र मार्ग में होने वाली पथरी के लिये बीयर का सेवन !!! जानिये कितना गलत है यह कदम


मूत्र मार्ग में होने वाली पथरी के लिये बीयर का सेवन !!! जानिये कितना गलत है यह कदम

मूत्रमार्ग की पथरी होने पर अक्सर एक सलाह देने वाले बहुत से लोग मिल जाते हैं कि बीयर पिओ तो पथरी निकल जायेगी । बहुत से रोगी इस सलाह को मानकर बीयर पीना शुरू भी कर देते हैं और उनमें से कुछ की पथरी निकल भी जाती है और कुछ लोगों की पथरी नही भी निकलती है । इस पोस्ट में प्रकाशित आयुर्वेद, मेरठ के सौजन्य से हमारा प्रयास है कि सही जानकारी आप तक पहुँचाई जाये । तो आइये जानते हैं :-
.




.
.

बीयर पीने से गुर्दे और मूत्रमार्ग पर पड़ने वाले प्रभाव :-

.
बीयर पीने से गुर्दे अपनी प्राकृतिक रफ्तार से ज्यादा तेज काम करना शुरू कर देते हैं जिसके कारण ज्यादा मात्रा में मूत्र का निर्माण शुरू हो जाता है । आपने देखा भी होगा कि बीयर या अन्य एल्कोहल पीने के बाद आपको बार बार पेशाब करने के लिये जाना पड़ता है । इस अवस्था में शरीर में पानी की कमी होने लगती है और शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकता है । बीयर पीने से शरीर में ऑक्ज़ेलेट का स्तर बढ़ता है जो गुर्दे फेल होने और नयी पथरी बनाने का भी कारण बन सकता है । इसके अलावा ज्यादा मात्रा में बीयर एक साथ पीने से गुर्दे डैमेज भी हो सकते हैं । जरूरी नही कि सभी के साथ ऐसा ही हो किंतु इस बात की भी कोई गारण्टी नही कि आपके साथ ऐसा नही हो सकता है ।
.
.




.
.

बीयर पीने से गुर्दे और मूत्रमार्ग की पथरी पर पड़ने वाला प्रभाव :-

.
चूःकि बीयर पीने से मूत्र का निर्माण ज्यादा होता है अत: इस बात की सम्भावना जरूर बढ़ जाती है कि ज्यादा मूत्र बनने के कारण पैदा होने वाले ज्यादा प्रेशर के कारण पथरी मूत्रमार्ग में थोड़ा या काफी आगे बढ़ जाये और बाहर भी निकल सकती है । किंतु इस बात की कोई पूर्ण सम्भावना भी नही है कि ऐसा होगा ही होगा हो सकता है कि पथरी अपनी जगह पर ही पड़ी रहे ।
.

तो फिर क्या किया जाये :-

.
मेरी समझ में गुर्दे की पथरी को निकालने के लिये बीयर का सेवन करना कोई समझदारी वाला कदम नही है । किंतु फिर भी यदि आपकी जिद है कि गुर्दे की पथरी को निकालने के लिये बीयर पीनी ही है तो फिर मात्र दो दिन तक एक-एक बीयर ही पियें वो भी तब जबकि आपकी पथरी का साईज पाँच मिलीमीटर से छोटा हो इससे बड़े आकार की पथरी को निकालने के लिये कभी भी बीयर पर निर्भर नही होना चाहिये । लगभग सभी चिकित्सा पद्धतियों में गुर्दे की पथरी के लिये सफल इलाज मौजूद हैं जिनके लिये आप अपने चिकित्सक से सम्पर्क कर सकते हैं ।
.
.
प्रकाशित आयुर्वेद, मेरठ के सौजन्य से दी गयी यह जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । किसी और विषय में यदि जानकारी चाहते हों तो कमेण्ट बॉक्स में लिख सकते हों ।

No comments:

Post a Comment