Monday 13 March 2017

बार बार उल्टियॉ लगती हैं तो उनका उपचार कीजिये इन घरेलू उपायों के द्वारा


बार बार उल्टियॉ लगती हैं तो उनका उपचार कीजिये इन घरेलू उपायों के द्वारा


बार बार उल्टियॉ लगती हैं तो उनका उपचार कीजिये इन घरेलू उपायों के द्वारा
.
बार बार उल्टियॉ होना वास्तव में कोई रोग ना होकर किसी अन्य रोग का लक्षण होता है जैसे कि बदहजमी, अम्लपित्त, फूडप्वाइजनिंग, भयंकर कब्ज़, लीवर में सूजन, आमाशय में सूजन आदि । वस्तुतः मूल रोग का उपचार होने से ही इस समस्या से पूर्ण समाधान सम्भव है । इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे उपचार बता रहे हैं जिनसे आप कुछ समय के लिये बार बार उल्टियों के होने पर रोक लगा सकते हैं और अपने चिकित्सक के पास सम्पूर्ण इलाज के लिये जा सकते हैं ।आइये जानते हैं इन उपचारों के बारे में ।
.
1 :- दो भाग सौंफ, दो भाग देशी खाण्ड और एक भाग सफेद जीरा मिलाकर चूर्ण बना लें । इस चूर्ण को एक-एक ग्राम मुँह में रखकर चूसते रहने से बार बार उल्टी का वेग नही होता है ।
2 :- दो लौंग कूटकर आधा कटोरी पानी के साथ उबालें और ठण्डा करके पीने से उल्टी होना रुक जाती है ।
3 :- तुलसी और पोदीने की पत्तियॉ चबाकर ताजा पानी पीने से उल्टी की सम्भावना बहुत कम हो जाती है ।
.
.




.
.
4 :- कपूर का अर्क 5 मिलीलीटर पीने से उल्टी रुक जाती है और दोषों का भी शमन हो जाता है ।
5 :- बहुत से लोगों को सफर के दौरान उल्टियॉ होने की शिकायत होती है । ऐसे लोग यदि सफर शुरू होने से आधा घण्टा पहले दो लौंग और आधे नीम्बू का रस का सेवन करें तो सफर के दौरान उल्टियॉ अमूमन फिर नही होती हैं ।
6 :- करीपत्ते की 10 पत्तियॉ उबालकर ठण्डा करके पीने से उल्टियों का होना रुक जाता है ।
.
.
इस पोस्ट के माध्यम से दी गयी यह जानकारी हमारी समझ में पूरी तरह हानिरहित है, फिर भी आपके चिकित्सक के परामर्श से ही इनको सेवन करने की सलाह हम आपको देते हैं ।
.
इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा, आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है और हमको भी आपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है ।

No comments:

Post a Comment