Friday 3 March 2017

लीवर पर कितनी भी सूजन हो, ये जूस उसको बिल्कुल ठीक कर देते हैं


लीवर पर कितनी भी सूजन हो, ये जूस उसको बिल्कुल ठीक कर देते हैं 


लीवर पर कितनी भी सूजन हो, ये जूस उसको बिल्कुल ठीक कर देते हैं 
.
मित्रों लीवर हमारे शरीर का बहुत ही महत्तवपूर्ण हिस्सा है और सहनशील भी । सहनशील इसलिये क्योकि इस पर सूजन आने के बाद भी ये लगभग सही तरह से अपना काम करता है और खुद को अपने आप से ठीक करने के प्रयास भी करता रहता है । किंतु लीवर की सूजन की समस्या हो जाने पर हमको इसे ठीक करने के प्रयास जरूर करने चाहिये । इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको लीवर की सूजन को ठीक करने के लिये कुछ असरकारी जूस के बारे में बतायेंगे । उम्मीद है आप इनसे लाभ जरूर उठायेंगे ।
.

गाजर और ऑवले का जूस :-

लीवर की सुजन के लिये गाजर और ऑवले का जूस बहुत ही लाभकारी होता है । यह जूस बनने का तरीका बहुत सरल है । इस जूस को बनाने के लिये लाल गाजरों का जूस 150 मिलीलीटर और ताजे ऑवले का जूस 20 मिलीलीटर लेकर मिलाना है और इस जूस में 2 ग्राम सेंधा नमक ( वो नमक जो हम व्रत में खाते हैं ) मिलाकर रोज एक बार नाश्ते में पीना है । इस जूस का सेवन करने से एक सप्ताह में लीवर की सूजन की समस्या में आराम आने लगता है और एक महीने लगभग में लीवर की सूजन लगभग ठीक ही हो जाती है । इस जूस का सेवन वो लोग भी कर सकते हैं जिनको लीवर पर सूजन की समस्या नही है ।
.


.
.

पालक और चकुंदर का जूस :-

लीवर की सूजन की समस्या के लिये दूसरा जूस होता है पालक और चकुंदर का जूस बनाकर पीना । इस जूस को बनाने के लिये सबसे पहले पालक के ताजे पत्तों को धोकर और कूटकर 100 मिलीलीटर जूस निकालें औरफिर चकुंदर का जूस 30 मिलीलीटर निकालें इन दोनों को मिलाकर इसमें चुटकी भर काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर पीने सेयह लीवर की सूजन की समस्या की बहुत उत्तम दवा बन जाती है । इस जूस का सेवन लगातार रोज किया जा सकता है ।
.
जूस बनाने के बाद इनको तुरन्त ही ताजा ही पी लें और रखा हुया जूस नही पीना चाहिये । ध्यान रखें की किसी भी रोग में घरेलू नुस्खे कभी भी आपके चिकित्सक की सलाह की जगह नही ले सकते हैं अतः यदि रोग के लक्षण ज्यादा तीव्र हो तो अपने चिकित्सक से जरूर परामर्श करें ।
.


.
यहॉ दी गयी यह जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया फेसबुक पर लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपका एक शेयर किसी जरूरतमंद तक इस जानकारी को पहुँचा सकता है और हमें भी थोड़ा प्रोत्साहन मिल जाता है ।

No comments:

Post a Comment