Saturday 4 March 2017

हड्डियों की मजबूती और शरीर में स्फुर्ती के लिये बहुत जरूरी है यह जूस, हर उम्र में


हड्डियों की मजबूती और शरीर में स्फुर्ती के लिये बहुत जरूरी है यह जूस, हर उम्र में


हड्डियों की मजबूती और शरीर में स्फुर्ती के लिये बहुत जरूरी है यह जूस, हर उम्र में
.
हड्डियॉ, कोलेजन और कैल्शियम नामक दो तत्वों से मिलकर बनती हैं और हमारे शरीर की मजबूती का ढाँचा होती हैं । हड्डियॉ शरीर का धारण करती हैं और इसलिये ही आयुर्वेदिक सप्तधातुओं में हड्डियों को पाँचवें नम्बर की धातु माना गया है । मजबूत हड्डियॉ ही दृढ़ शरीर और पुष्ट माँसपेशियों का आधार बनती है । इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको एक ऐसे विशेष जूस के बारे में बता रहे हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और शरीर को भी स्फुर्ती युक्त बनाये रखता है । यह जूस हर उम्र के लोगों के लिये समान रूप से लाभकारी है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नही होता है । तो आइये जानते हैं इस जूस के बारे में और इसको बनाने की विधी ।
.




.
.

जूस बनाने के लिये जरूरी सामग्री :-

1 :- पालक के ताजे हरे पत्ते 100 ग्राम
2 :- साफ छिला हुआ और बीज निकाला हुआ एक सन्तरा
3 :- छिला और कटा हुआ एक ताजा खीरा
4 :- एक सेब लगभग 150 ग्राम वजन का
5 :- अदरक का टुकड़ा 30 ग्राम और कटा हुआ
.
.

जूस बनाने की विधी :-

जूस बनाना बहुत ही आसान है । जूस बनाने के लिये सभी सामान को एक एक करके जूसर में डालते जाओ और जो जूस निकले उसको एक बरतन में लेते जाओ । बस आपका जूस तैयार है । स्वाद के लिये इसमें थोड़ा सेंधा नमक मिला सकते हैं वरना ऐसे भी पी सकते हैं ।
.
.




.

यह जूस हड्डियों की मजबूती के लिये बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है और इसका उत्तम संयोग शरीर को प्रचुर स्फुर्ती देता है । इस जूस की मात्रा बड़ों के लिये 200 मिलीलीटर प्रतिदिन एक बार और 12 साल से छोटे लोगों के लिये 100 मिलीलीटर प्रतिदिन एक बार पर्याप्त होती है । और छोटे बच्चों के लिये इसी अनुपात में मात्रा कम करके दे सकते हैं । ध्यान रखें कि ताजा निकाले जूस का ही सेवन करें । एक घण्टा पहले बना या फ्रीज का रखा हुआ जूस उतना गुणकारी नही रह पाता है ।
.
.
इस पोस्ट के माध्यम से दी गयी यह जानकारी हमारी समझ में पूरी तरह हानिरहित है । फिर भी अपने चिकित्सक के परामर्श से इस जूस के सेवन की हम सलाह देते हैं ।
.
अगर आपको यह पोस्ट अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है और हमें भी आपके लिये और अच्छे लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है ।

No comments:

Post a Comment