Thursday 2 March 2017

रोज सुबह खाली पेट पानी पियोगे तो बहुत सारे लाभ होते हैं, जानिये क्या क्या !!!


रोज सुबह खाली पेट पानी पियोगे तो बहुत सारे लाभ होते हैं, जानिये क्या क्या !!!


रोज सुबह खाली पेट पानी पियोगे तो बहुत सारे लाभ होते हैं, जानिये क्या क्या !!!
.
पानी जीवन के लिये कितना जरूरी है ये आप सब जानते ही हैं, लेकिन हम सभी में से अधिकतर पानी का प्रयोग प्यास बुझाने तक ही जानते हैं । किंतु पानी पीने के बहुत सारे अन्य लाभ भी हैं और यदि पानी सुबह खाली पेट पिया जाये तो फिर यह शरीर के लिये बहुत ही सारे लाभ हम सबको देता है । इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको सुबह खाली पेट पानी पीने से मिलने वाले स्वास्थय लाभों की जानकारी देने का एक छोटा सा प्रयास कर रहे हैं, उम्मीद है आप सबको पसंद आयेगा । आइये जानते हैं सुबह खाली पेट पानी पीने के लाभों के बारे में ।
.

शरीर को साफ करता है :-

सुबह पानी खाली पेट पीने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह शरीर के अंदर की गन्दगी को साफ करने का बहुत ही महत्तवपूर्ण कार्य करता है । सुबह खाली पेट पानी पीने से आँतों में सँचित मल सुगमता से निकल जाता है और साथ ही साथ शरीर की अन्य गन्दगियॉ भी मूत्र और पसीने के साथ निकल जाती हैं ।
.
.

.
.

भूख बढ़ाता है :-

सुबह खाली पेट पानी पीने से पेट के अन्दरूनी अंगों में निर्मलता आती है और पाचन तंत्र की कार्य क्षमता बढ़ती है जिस कारण पाचन दुरुस्त होता है और भूख भी खुल कर लगती है ।
.

नये रक्त का निर्माण होता है :-

कुछ रिसर्च में पाया गया है कि सुबह खाली पेट पानी पीने से लीवर में व्याप्त गन्दगी साफ रहती है और लीवर अपनी पूर्ण क्षमता से काम करता है जिस कारण शरीर में नये रक्त का निर्माण सुचारू रूप से होता है ।
.

डिहाइड्रेशन नही होता :-

जापान के एक स्वास्थ्य रिसर्च सेन्टर ने पचास पचास लोगों के दो समूहों पर रिसर्च करके पाया है कि जिस समूह के लोगों को रोज सुबह खाली पेट पानी पीने को दिया गया उन लोगों में तीव्र गर्मी में जाने पर और ज्यादा पसीना निकल जाने पर भी शरीर में पानी की कमी (डिहाइड्रेशन) के लक्षण नही पाये गये ।
.

त्वचा चमकदार बनती है :-

रोज सुबह खाली पेट पानी पीने से त्वचा को पर्याप्त नमी बनाये रखने में बहुत मदद मिलती है जिस कारण त्वचा चमकदार और स्वस्थ बनती है ।
.

.
.
सुबह खाली पेट पानी पीने से मिलने वाले इन स्वास्थय लाभों की जानकारी आपको अगर अच्छी और लाभकरी लगी हो तो कृपया पोस्ट को फेसबुक पर शेयर जरूर करें हमारा उत्साह वर्धन हो जायेगा ।

No comments:

Post a Comment