Monday 13 March 2017

अम्लपित्त (peptic ulcer) की समस्या हो गयी है तो ये उपचार आपको लाभ देंगे


अम्लपित्त (peptic ulcer) की समस्या हो गयी है तो ये उपचार आपको लाभ देंगे


अम्लपित्त (peptic ulcer) की समस्या हो गयी है तो ये उपचार आपको लाभ देंगे
.
बहुत ज्यादा मिर्च मसालेदार, अचार खटाई आदि, तला हुआ और चटपटा खाने, चाय-कॉफी, लाल मिर्च और कुछ दवाओं के ज्यादा सेवन से पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण अम्लपित्त की समस्या हो जाती है । यदि इस समस्या पर उचित समय पर ध्यान ना दिया जाये तो आमाशय में घाव बन जाते हैं । इस पोस्ट में हम आपको इस रोग से बचाव और इसके लक्षणों को खत्म करने के लिये कुछ लाभकारी घरेलू प्रयोगों के बारे में बता रहे हैं ।
.
1 :- दोनों समय भोजन करने के बाद दो लौंग मुँह में रखकर चूसने से अम्लपित्त की समस्या में बहुत लाभ मिलता है ।
.
.




.
.
2 :- गाजर का रस पीना अम्लपित्त के लिये बहुत लाभकारी नुस्खा है । दिन में दो बार ताजा निकाला गया गाजर का जूस 150-150 मिलीलीटर पीने से अम्लपित्त के रोगी को बहुत लाभ मिलता है ।
3 :- ऑवले का सेवन भी अम्लपित्त में रामबण उपचार है । ऑवले का सेवन साबुत खाकर, मुरब्बा बनाकर अथवा चूर्ण बनाकर रोज किया जा सकता है ।
4 :- अनार के जूस में दो चम्मच अदरक का जूस मिलाकर पीने से भी अम्लपित्त के रोगी को बहुत लाभ होता है ।
5 :- सौंफ का काढ़ा बनाकर दिन में दो टाईम पीने से अम्लपित्त रोग के कारण आमाशय में हुये घाव बहुत जल्दी भर जाते हैं और पेटमें ठण्डक का अहसास होता है ।
6 :- पुदीने और धनिये की पत्तियों का पेस्ट बनाकर चाटने से अम्लपित्त रोग के किसी भी उपचार में बहुत अच्छा लाभ मिलता है ।
.
.




.
.
7 :- बेलपत्थर का ताजा जूस बनाकर पीने से अम्लपित्त के रोगी को पेट की सभी समस्याओं में बहुत लाभ मिलता है ।
8 :- कच्चा नारियल खाना और नारियल का पानी पीना आमाशय के घावों में जलन होने से बचाता है और घावों को भरने में भी बहुत लाभ देता है ।
.
इस पोस्ट के माध्यम से दी गयी यह जानकारी हमारी समझ में पूरी तरह हानिरहित है, फिर भी आपके चिकित्सक के परामर्श से ही इनको सेवन करने की सलाह हम आपको देते हैं ।
.
इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा, आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है और हमको भी आपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है ।

No comments:

Post a Comment