Tuesday 25 July 2017

केला खाने से मिलने वाले स्वास्थय लाभ


केला खाने से मिलने वाले स्वास्थय लाभ

केला पूर विश्व में पाया जाने वाला फल है जिसको ऊर्जा का स्रोत माना जाता है और यह बहुत पोषक भी होता है । जानते हैं केला खाने से मिलने वाले स्वास्थय लाभ ।
1 :- व्यायाम करने के बाद केला खाने से शरीर को जरूरी ऊर्जा की पूर्ति होती है । केला खाने से मिलने वाली उर्जा शरीर में लम्बे समय तक बनी रहती है ।
2 :- केला खाने से शरीर में तनाव पैदा करने वाला हार्मोन कम होता है । इसलिये जिनको अक्सर तनाव की शिकायत रहती हो उनको रोज सुबह दो केले जरूर खाने चाहिये ।
3 :- केले में मौजूद पोटेशियम दिमाग के लिये बहुत अच्छा होता है इससे पढ़ा और सुना हुआ लम्बे समय तक याद रहता है । विधार्थियों को केले का सेवन नियमित रूप से करना चाहिये ।
चीकू खाने से मिलने वाले स्वास्थय लाभों की जानकारी पाने के लिये यहॉ क्लिक करें




4 :- केला कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत होता है जो कि हड्डियों को मजबूत बनाता है लेकिन सलाह दी जाती है कि केला खाली पेट नही खाना चाहिये बल्कि कुछ हल्का फुल्का खाने के बाद ही केले का सेवन करना चाहिये ।
5 :- दूध के साथ केला खाने से शरीर को ज्यादा कैलोरी मिलती है जिस कारण से यह उन लोगों को जरूर खाना चाहिये जो बहुत दुबले होते हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं ।
6 :- केले में विटामिन ए होता है जो कि आँखों की रोशनी बढ़ाने में उपयोगी होता है ।
7 :- पेट में अल्सर के कारण होने वाली जलन में यह लाभ करता है । यह अल्सर को भरने का भी काम करता है ।
8 :- शरीर में अतिसार के कारण पानी की कमी हो जाने पर भी इसका प्रयोग करने की सलाह दी जाती है । इसमें मौजूद पोटेशियम शरीर में पानी की कमी पूरी करने में मदद करता है ।
सेब खाने से मिलने वाले स्वास्थय लाभों की जानकारी पाने के लिये यहॉ क्लिक करें




9 :- शरीर के किसी हिस्से के हल्का जल जाने पर पके केले को कुचलकर लगाने से जलन में तुरन्त आराम मिल जाता है ।
10 :- इलायची वाले दूध के साथ रोज एक बार दो केले खाने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है ।

No comments:

Post a Comment