Tuesday 25 July 2017

चीकू खाने से मिलने वाले स्वास्थय लाभ



चीकू खाने से मिलने वाले स्वास्थय लाभ

अपने विशिष्ट स्वाद के कारण चीकू बहुत से लोगों को पसंद आता है । स्वाद के अलावा इसमें बहुत सारे स्वास्थय लाभ भी छिपे हुये हैं । चलिये जानते हैं चीकू से मिलने वाले स्वास्थय लाभों के बारे में ।
1 :- चीकू में बड़ी मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जिस कारण से यह आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिये बहुत उपयोगी सिद्ध होता है ।
2 :- चीकू में ग्लूकोज़ ज्यादा होता है जिस कारण से यह शरीर को तुरन्त ऊर्जा देता है । जिन लोगों काम ज्यादा शारीरिक मेहनत का होता है उनको चीकू का रोज सेवन करना चाहिये ।
3 :- चीकू में पाया जाने वाला टैनिन आँतों की सूजन उतारने के लिये बहुत अच्छा तत्व होता है । इसके अलावा यह दिल और गुर्दों को भी मजबूती देता है ।
सेब खाने मिलने वाले स्वास्थय लाभों की जानकारी के लिये यहॉ क्लिक करें





4 :- चीकू में विटामिन ए और बी अच्छी मात्रा पाया जाता है, और इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो जो कैंसर से बचाता है। विटामिन ए फेफड़ों और मुँह के कैंसर से बचाता है ।
5 :- चीकू में कैल्शियम फास्फोरस और आयरन की अतिरिक्त मात्रा पायी जाती है, जो हड्डियों के लिए आवश्यक होती है। कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस की अच्छी मात्रा होने की वजह से हड्डियों को बढ़ने और मजबूती देने में चीकू बहुत लाभ दायक होता है ।
6 :- चीकू में फाइबर (5.6/100g) मात्रा में पाया जाता है, इस लिए इसमें अच्छी मात्र में लैक्सटिव(रेचक) पाया जाता है जो कब्ज से राहत दिलाता है और अन्य संक्रमण से लड़ने की शक्ति देता है ।
7 :- पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट के होने के कारण चीकू में कई एंटी-वायरल, एंटी-परसिटिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। एंटीओक्सिडेंट होने के कारण यह शरीर में बैक्टीरिया को आने से रोकता है, विटामिन सी हानिकारक मुक्त कण को नष्ट करता है, और पोटेशियम, आयरन, फोलेट, और नियासिन पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है ।
8 :- पानी में चीकू को उबलकर बनाये गये काढ़े को पीने से दस्तों में राहत मिलती है । यह काढ़ा बवासीर के रोगियों को भी लाभ करता है ।
केला खाने से मिलने वाले स्वास्थय लाभों की जानकारी पाने के लिये यहॉ क्लिक करें




9 :- दिमाग की तंत्रिकाओं का तनाव कम करके यह दिमाग को शांत करने में मदद करता है । जिन लोगों को चिड़चिड़ापन और नींद ना आने की समस्या रहती है उनके लिये यह एक बहुत अच्छा फल सिद्ध होता है ।
10 :- चीकू के फल के बीज को पीस का खाने से गुर्दे की पथरी को द्वारा पेशाब निकाल देता है। यह साथ ही यह गुर्दे के रोगों के से भी बचाता है ।

No comments:

Post a Comment