Thursday 20 April 2017

कच्चे केले को खाने से मोटापा, चर्बी, कब्ज मधुमेह और पाचन तंत्र के रोग आपको सारी जिन्दगी परेशान नही कर पायेंगे

कच्चे केले को खाने से मोटापा, चर्बी, कब्ज मधुमेह और पाचन तंत्र के रोग आपको सारी जिन्दगी परेशान नही कर पायेंगे



कच्चे केले को खाने से मोटापा, चर्बी, कब्ज मधुमेह और पाचन तंत्र के रोग आपको सारी जिन्दगी परेशान नही कर पायेंगे
.
यूँ तो कच्चे केले में बहुत से पोषक तत्व पाये जाते हैं उनमें से पोटेशियम बहुत प्रमुख है । पोटेशियम शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने में बहुत लाभकारी होता है । जिस कारण से यह मेटाबॉलिज्म से सम्बंधित रोगों के होने से बचने का एक अच्छा उपाय बन सकता है । साथ ही कच्चे केले में लाभकारी स्टॉर्च और और विटामिन बी-6 और विटामिन सी होता है जो शरीर को पोषण देने के साथ साथ दिन भर आपको एक्टिव भी बनाये रखता है । इस पोस्ट के माध्यम सए हम आपको बता रहे हैं कच्चे केले से मिलने वाले कुछ अत्यन्त गुणकारी लाभों के बारे में ।
.

1 :- मोटापा और चर्बी घटाने के लिये :- 

जो लोग अपना वजन घटाना चाह रहे हैं उनको रोज एक या दो कच्चे केले खाने की सलाह डाईटीशियन देते हैं । कच्चे केले में भरपूर मात्रा में रेशा ( फाईबर ) पाया जाता है जो शरीर में से गैरजरूरी फैट और अन्य गन्दगियों को साफ करने में मदद करता है । जिससे शरीर में से वजन घटता है और आप अपने आप को स्फुर्तीवान महसूस करते हो ।
.

2 :- कब्ज की समस्या में लाभकारी है कच्चा केला :- 

कच्चे केले में मौजूद स्टार्च और फाईबर ऑतों को साफ रखते हैं और कब्ज पैदा करने वाली गन्दगी को इक्ट्ठा होने ही नही देते हैं जिस कारण से मल ऑतों में रुक ही नही पाता है और कब्ज की समस्या नही बन पाती है ।
.

3 :- भूख नियन्त्रण के लिये खायें कच्चा केला :-

कच्चा केला खाने से सबसे बड़ा लाभ यह है कि हम बार बार खाने से बच जाते हैं जिससे अनावशय्क कैलोरी शरीर में जाने से बच जाती है । केला फाईबर और पोषण से भरपूर होता है और देर से हजम होता है जिस कारण केला खाने से काफी देर तक भूख नही लगती है ।
.




.

4 :- शुगर कण्ट्रोल करने में मददगार है कच्चा केला :-

कच्चा केले के ऊपर की गयी कुछ रिसर्च में यह तथ्य सामने आया है कि यदि मधुमेह रोग की प्रारम्भिक अवस्था में ही कच्चे केले का सेवन करना शुरू कर दिया जाये तो जल्दी ही बिना दवाओं के शुगर को कण्ट्रोल किया जा सकता है । तो यदि आपकी जानकारी में भी किसी रोगी को नयी नयी शुगर हुयी है तो उनको रोज कच्चा केला खाने की सलाह जरूर दें ।
.

5 :- पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है कच्चा केला :-

कच्चा केला खाना, पाचन तंत्र के विकारों को कण्ट्रोल रखने के लिये सर्वोत्तम उपायों में से एक है । कच्चा केला खाने से आमाशय के अन्दर पाचक रसों का स्राव समुचित रूप से होता है जिस कारण पूरी आहार नलिका के कार्य सुगम रूप से होते रहते हैं ।
.
कच्चा केला सेवन करने का सर्वोत्तम तरीका उसको उबालकर अथवा सब्जी बनाकर खाना होता है । कच्चे केले को कभी भी पके केले की तरह छिलका उतारकर सीधा ही नही खा लेना चाहिये ।
.
इस पोस्ट के माध्यम से दी गयी जानकारी हमारी समझ में पूरी तरह से हानिरहित हैं, फिर भी आपके आयुर्वेदिक चिकित्सक के परामर्श से ही इन प्रयोगों को करने की हम आपको सलाह देते हैं ।
.
इस पोस्ट के माध्यम से दी गयी यह जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर करें । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है और हमें भी आपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है ।

No comments:

Post a Comment